निर्दलीय प्रत्याशी की रैली से सब हुए दंग; करणी सेना का मिला समर्थन, कांग्रेस ने काट दिया था टिकट

सार

विस्तार

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के परिणाम तीन दिसंबर 2023 को आएंगे। उनमें भले ही उज्जैन की बड़नगर विधानसभा सीट से कोई भी प्रत्याशी जीते या हारे। लेकिन यहां निकली निर्दलीय प्रत्याशी के नामांकन रैली ने दोनों ही पार्टी के प्रत्याशियों को गहरी चिंता में डाल दिया है, क्योंकि इस प्रत्याशी की रैली में हजारों समर्थक पहुंचे थे। उनके हाथों थामी गई तख्तियों में जहां राजेंद्र सिंह संघर्ष करो हम तुम्हारे साथ हैं लिखा हुआ था। वहीं, दूसरी और रैली में शामिल लोग गांव का बेटा, गांव की शान राजेंद्र सिंह सोलंकी जिंदाबाद जैसे नारे भी लगा रहे थे। लगभग एक किलोमीटर लंबी इस रैली के बाद निर्दलीय प्रत्याशी ने अपना नामांकन दर्ज तो करवा दिया। लेकिन यह क्षेत्र की पहली ऐसी नामांकन रैली रही, जिसमें इतनी बड़ी संख्या में जनसमुदाय शामिल हुआ।

जानकारी के मुताबिक, यह रैली निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ने का मन बना चुके राजेंद्र सिंह सोलंकी की थी। उन्हें कुछ समय पहले कांग्रेस पार्टी ने अपना प्रत्याशी घोषित किया था। लेकिन इन्हें बिना कोई कारण बताए पार्टी ने उनके स्थान पर क्षेत्र के विधायक मुरली मोरवाल को अपना प्रत्याशी बना दिया। राजेंद्र सिंह सोलंकी कांग्रेस पार्टी से टिकट काटे जाने के पूर्व तक क्षेत्र के लगभग 10 से अधिक गांव में प्रचार कर चुके थे। उन्हें बिना कोई कारण बताए यह टिकट काट दिया गया।

राजेंद्र सिंह सोलंकी का कहना है कि पहले मुझे सर्वेक्षण के आधार पर यह टिकट दिया गया था। लेकिन मेरा टिकट काटे जाने पर मुझे किसी के द्वारा फोन तक नहीं किया गया। अगर मुझे चुनाव नहीं लड़वाना था तो पार्टी ने फिर मुझे टिकट दिया ही क्यों? उन्होंने कहा कि मेरा टिकट काटे जाने से कई लोगों की भावनाएं आहत हुई हैं। उनके सम्मान के लिए मैंने चुनाव के लिए नामांकन दर्ज करवा दिया है। मेरे पास जनता का अपार जनसमर्थन है और चुनाव में मुझे ही विजय हासिल होगी।

आमसभा में पहुंचे तीनों करणी सेना के प्रमुख
निर्दलीय प्रत्याशी राजेंद्रसिंह सोलंकी की नामांकन रैली के पहले मधुबन गार्डन में आमसभा भी आयोजित की गई थी। उसमें करणी सेना के प्रमुख जीवन सिंह शेरपुर, राष्ट्रीय करणी सेना के प्रमुख शिवप्रताप सिंह और करणी सेना मूल के प्रदेश अध्यक्ष अनुराग सिंह शामिल हुए थे। उन्होंने राजेंद्र सिंह सोलंकी को अपना समर्थन दिया। साथ ही कहा कि तानाशाहों के खिलाफ हम सत्य की विजय करवाएंगे। हम सब एक हैं। कोई भी राजनीतिक पार्टी जब तानाशाह होती है तो आज जैसी भीड़ और सड़कों पर जैसी जनता दिखाई दे रही है। कुछ ऐसा ही होता है।

करणी सेना के प्रमुख जीवन सिंह शेरपुर ने तो यहां तक कहा कि आप सभी राजेंद्र सिंह सोलंकी को अपना समर्थन दीजिए, क्योंकि जहां उनका पसीना गिरेगा यह समझना वहां मेरा खून गिर रहा है। इस आम सभा के बाद निकली नामांकन रैली में पूर्व विधायक वीरेंद्र सिंह सिसोदिया, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष महेश पटेल, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष करण कुमारिया, जिला पंचायत सदस्य बालूसिंह पटेल, जिला पंचायत के पूर्व सदस्य ईश्वरसिंह के साथ ही हजारों की संख्या में क्षेत्रवासी मौजूद रहे।

‘समाज का सम्मान लौटाकर फिर दिया जाए राजेंद्र सिंह को टिकट’
आम सभा के बाद मधुबन गार्डन से शुरू हुई नामांकन रैली हजारी बाग, गांधी चौक, डाबरी चौक, केले वाले माताजी के मंदिर से होते हुए कोर्ट चौराहा पहुंची। रैली के माध्यम से राजेंद्र सिंह सोलंकी ने अपने प्रतिद्वंदियों के साथ ही सभी को यह बता दिया कि उनके पास जनता का अपार समर्थन है। नामांकन रैली के बाद राजेंद्र सिंह सोलंकी ने एक फॉर्म कांग्रेस से तो दूसरा फॉर्म निर्दलीय के रूप में जमा करवाया है। नामांकन दर्ज करवाने के बाद राजेंद्र सिंह सोलंकी ने यह भी कहा कि कांग्रेस पार्टी के शीर्ष नेतृत्व को चाहिए कि वह सर्व समाज का सम्मान रखते हुए मुझे यह टिकट फिर से लौटा दे। वरना टिकट देकर उसे वापस लेना और नए प्रत्याशी को यहां से मौका देने का प्रभाव सातों विधानसभा क्षेत्रों पर पड़ेगा। 

Leave a Comment